Breaking News

Ram mandir: भगवान राम प्राण प्रतिष्ठा के लिए प्रधानमंत्री मोदी का अनुष्ठान कंबल बिछाकर सो रहे हैं और पी रहे है नारियल पानी

 Ram mandir: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए 22 जनवरी के दिन रख दिया गया है और इस मंदिर में भगवान राम की प्रतिमा का प्राण प्रतिष्ठा के लिए प्रधानमंत्री मोदी यजमान के रूप में शामिल होंगे। आपको बता दे इस प्रक्रिया के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काफी कड़े नियमों का पालन कर रहे हैं।



 प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 11 दिन का अनुष्ठान कर रहे हैं और वह जमीन पर केवल कंबल बिछाकर सो रहे हैं। आपको बता दो शास्त्रों के अनुसार देव प्रतिमा प्राण प्रतिष्ठा एक लंबी प्रक्रिया है और इसके लिए बहुत सारे विस्तृत नियम बनाए गए हैं जिसके लिए प्राण प्रतिष्ठा के कई दिन पहले से ही बहुत ही कढ़ाई के साथ पालन करना होता है। आपको बता दे एक राम भक्त के रूप में प्रधानमंत्री राम मंदिर निर्माण और प्राण प्रतिष्ठा के प्रति एक आध्यात्मिक साधना के भाव से अपने आप को समर्पित कर चुके हैं।


 उन्होंने तय किया कि वह अपनी तमाम व्यस्तताओं और जिम्मेदारी के बावजूद प्राण प्रतिष्ठा के सभी नियमों का काफी दृढ़ता के साथ पालन करेंगे और इसके लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व 11 दिवसीय इस नियम का पालन अनुष्ठान शुरू किया है।

Ram mandir-देव प्राण प्रतिष्ठा के लिए क्यो जरूरी है यह नियम

Ram mandir प्राण प्रतिष्ठा से पहले यह सब नियम शास्त्रों के अनुसार बहुत ही जरूरी है आपको बता दें देव प्रतिष्ठा को पार्थिव मूर्ति में ईश्वरी चेतना के संचार का अनुष्ठान बताया गया है इसके लिए शास्त्रों के हिसाब से अनुष्ठान से पूर्व व्रत के नियमों का भी निर्देश दिया गया है। 





आपको बताते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दैनिक दिनचर्या में ब्रह्म मुहूर्त जागरण साधना और सातवीं का हर जैसे नियमों का पालन तो हमेशा ही करते हैं लेकिन प्राण प्रतिष्ठा के लिए मोदी ने सभी 11 दिवसीय अनुष्ठान के तौर पर कठोर तपस्या के साथ यह ब्रत करने का निश्चय किया है।


Ram mandir pran pratishtha

Ram mandir pran pratishtha के लिए अयोध्या में पूरी तरीके से तैयारी जो है अंतिम चरण में है और प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान भी मंगलवार 16 जनवरी से शुरू हो चुका है अरे 22 जनवरी तक चलेगा आपको बता दे राम मंदिर अभिषेक समारोह के मुख्य अजमान श्री अनिल मिश्रा होंगे और उन्हें 10 अलग-अलग तरीकों से स्नान करवाया जाएगा।




 राम मंदिर के वैदिक पुजारी सुनील लक्ष्मीकांत दीक्षित ने इसकी जानकारी देती है कहा की प्राण प्रतिष्ठा में समझ में लगभग 150 विद्वान भाग लेंगे और यह प्रार्थना 16 जनवरी से शुरू हो चुकी है अरे 22 जनवरी शाम तक चलेगी इसके साथ ही अजमान की शुद्धि के लिए भी प्रार्थना की गई है और इस प्राण प्रतिष्ठा में विष्णु पूजा और गोदान भी किया जाएगा। मूर्ति को साफ करने के बाद इसे मंदिर पर ले जाया जाएगा।


जटायु की मूर्ति की होगी पूजा

Ram mandir pran pratishthan के दिन भारत के एसएससी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी पूरी तरह से व्रत रखने वाले हैं आपको बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विशिष्ट मित्रों का जब भी करेंगे और इसके साथ ही जटायु जी की मूर्ति उन सभी लोगों के प्रतीक के रूप में बनाई गई है जिन्होंने मंदिर के लिए बलिदान दिया है पीएम मोदी खुद उनकी पूजा करेंगे और उसके साथी पीएम मोदी मंदिर निर्माण में भूमिका निभाने वाले मजदूरों से भी मुलाकात करने वाले हैं।


Conclusion

Ram mandir से जुड़ी आपको एक खबर कैसी लगी आप हमें जरूर बताएं हम बड़े वेबसाइट से खबर को और भी ज्यादा विस्तार रूप देकर आपके सामने सुंदर तरीके से पेश कर रहे हैं आप इस खबर को सोशल मीडिया अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं धन्यवाद





कोई टिप्पणी नहीं