Breaking News

Ram mandir ayodhya: राम मंदिर के गर्भ गृह में विराजमान प्रभु श्री राम की पहली तस्वीर सामने आई है देखें इसको

 Ram mandir ayodhya: राम मंदिर के गर्भ गृह में विराजमान प्रभु श्री राम की पहली तस्वीर सामने आई है देखें इसको

Ram mandir ayodhya: पूरे भारत देश में हर्षोल्लाह छाया हुआ है क्योंकि 22 जनवरी को Ram mandir ayodhya मैं प्राण प्रतिष्ठा होने वाला है। और जब मंदिर में रामलाल की प्राण प्रतिष्ठा हो जाएगी तो लोग इनके दर्शन भी कर सकेंगे गुरुवार 18 जनवरी को भगवान राम की प्रतिमा को स्थापित किया जा चुका है।



 अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारी अंतिम चरण में है और राम मंदिर का सुरक्षा के लिए पूरी सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता कर ली गई है और निमंत्रण पत्र भी भेजा जा चुके हैं। अब देश भर के राम भक्तों को बस उसे पल का इंतजार है जब राम मंदिर में रामलाल की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी और 500 साल बाद मंदिर के गर्भगृह में विराजमान राम लला का दर्शन होगा।


Ram mandir ayodhya रामलला की मूर्ति किसने तैयार की है

Ram mandir ayodhya के प्राण प्रतिष्ठा वाली मूर्ति को कर्नाटक के प्रसिद्ध मूर्तिकार अरुण योगीराज ने कृष्ण शिला में तैयार किया है। आपको बता दें अरुण योगीराज मैसूर के प्रसिद्ध मूर्तिकारों की पांच पीडिया की पारिवारिक पृष्ठभूमि वाले वर्तमान में देश में सबसे अधिक डिमांड वाले मूर्तिकार है आपको बता दे अरुण व मूर्तिकार है जिनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी सराहना कर चुके हैं अरुण के पिता योगीराज कुशल मूर्तिकार है और उनके दादा श्री को बसवन्ना शिल्पी को मैसूर के राजा का संरक्षण मिला हुआ था।

Ram mandir ayodhya


Ram mandir ayodhya प्राण प्रतिष्ठा के राम लला के पावन विग्रह के होंगे दर्शन

Ram mandir ayodhya मैं प्राण प्रतिष्ठा के बाद रामलाल के पावन विग्रह के भी दर्शन किए जा सकेंगे। आपको बता देना रामलाल की मूर्ति को आसन पर स्थापित करने में कुल 4 घंटे से ज्यादा का वक्त लगा है और मंत्रोचार विधि कर पूजन विधि के साथ भगवान राम की विग्रह को आसन पर विराजित किया गया है और इस दौरान मूर्ति राज योगीराज और कई संत भी मौजूद थे पर अब 22 जनवरी को भारत के एसएससी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी द्वारा भगवान राम के मूर्ति का प्राण प्रतिष्ठा किया जाएगा।


Ram mandir ayodhya


3.4 फीट ऊंचा है रामलला का आसन

बुधवार के दिन रात के समय क्रेन की मदद से रामलाल की मूर्ति को राम मंदिर के प्रसाद के अंदर लाया गया था और इसकी कुछ तस्वीरें भी सामने आई है रामलाल के प्राण प्रतिष्ठा से पहले ही उनके आसन को भी तैयार किया गया है आपको बता दें राम लाल का आसान की ऊंचाई 3.4 फीट है।

इसे भी पढे 



तीन मूर्तिकार कर रहे थे तैयार

Ram mandir ayodhya के लिए आपको बता दें तीन मूर्तिकार अलग-अलग प्रतिमा पर कार्य कर रहे थे और उन्होंने अलग-अलग  काम करके तीन  मूर्तियां बनाई थी उनमें से दो मूर्तियां बनाने के लिए कर्नाटक से पत्थर लाए गए थे।  गए थे और तीसरी मूर्ति बनाने के लिए राजस्थान से चट्टान लाई गई थी. 


इसे भी पढे 

Railway stocks: शेयर बाजार गिरा धड़ाम, फिर भी रेलवे का यह शेयर बना बुलेट,


 और उसे काम के लिए जयपुर के मूर्तिकार सत्यनारायण पांडे, और कर्नाटक के गणेश भट्ट, और अरुण योगीराज को मूर्ति नक्काशी के लिए दिया गया था। हालांकि इन तीन मूर्तियों मे कर्नाटक के मूर्तिकार श्री अरुण योगीराज की मूर्ति का चुनाव श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में लगाने के लिए किया गया है आपको बता दे साल 1949 से श्रद्धालु रामलाल की प्रतिमा वाले अस्थाई मंदिर में पूजा अर्चना कर रहे थे।


Conclusion

Ram mandir ayodhya की इस  खबर को हम बड़े वेबसाइट के द्वारा और ज्यादा जानकारी के साथ इकट्ठा करके आपके सामने पेश कर रहे हैं आप इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं।


इसे भी पढ़े 

Pushpa 2 OTT Release : आ रही फिर से अल्लु अर्जुन की धांसू फिल्म पुष्पा, थियेटर के बाद ओटीटी पर भी होगी रिलीज



कोई टिप्पणी नहीं