Breaking News

what is the first party insurance in Hindi. फर्स्ट पार्टी इंश्योरेंस क्या होता है और इसके फायदे क्या है।


what is the first party insurance in Hindi. फर्स्ट पार्टी इंश्योरेंस क्या होता है और इसके फायदे क्या है।


What is the first party insurance in Hindi

What is the first party insurance in Hindi दोस्तों इस आर्टिकल में हम फर्स्ट पार्टी इंश्योरेंस के बारे में बात करेंगे साथ ही हम बात करने वाले है कि इस इन्श्योरेंस को लेने से आपको क्या क्या फायदा मिलेगा। आपके लिए इसे कराना जरूरी क्यो है इस अर्टिकल में हम आपको इसके बारे पूरे बिस्तार से बताएंगे। 


    What is the first party insurance in Hindi
    What is the first party insurance in Hindi



    देखिए जब भी आप अपनी गाड़ी का इंश्योरेंस कराने जाते है तो आपको सामने बीमा कंपनी दो बिकल्प रखती है। पहला बिकल्प आपको ये देती है की आप सिर्फ थर्ड पार्टी इंश्योरेंस करा लें जोकि आपको कानूनी रूप से लेना अनिवार्य है और यह बीमा कराने में कम पैसा लगता है लेकिन इस बीमा में आपकी गाड़ी से किसी और की गाड़ी प्रॉपर्टी या शरीर को नुकसान का मुआवजा मिलता है लेकिन आपकी गाड़ी को कुछ भी नही मिलेगा।


    दूसरा बिकल्प ये होता है कि आप फर्स्ट पार्ट इंश्योरेंस करा लें,  जो आपको थर्ड पार्टी वाले बीमा का सारा प्लान कवर करने के साथ आपकी खुद की गाड़ी का होने वाला नुकसान भी कवर करता है। तो नीचे की लाइन में इसे हम थोड़ा और बेहतरीन तरीके से समझ लेते है।


    फर्स्ट पार्टी इंश्योरेंस क्या होता है आसान भाषा मे समझे


    चलिये हम आपको बताते है कि वाहन के लिए first party, second party, और third party क्या है।

    • First party: मतलब वह आदमी होता है जो बीमा की खरीददारी करता है।

    • Second party: मतलब द्वितीय पक्ष, जो बीमा पॉलिसी बेचती है।

    • Third party: मतलब बीमा खरीदने वाले कि गाड़ी से है।अगर आपकी गाड़ी से दुर्भाग्यवश किसी और गाड़ी से टक्कर हो जाती है या किसी ब्यक्ति को या प्रॉपर्टी को नुकसान पहुचता है।तो ये सब थर्ड पार्टी होते है।


    जब आप अपनी गाड़ी का comprehensive insurance करवाते है तो उससे आपकी गाड़ी का भी नुकसान मुआवजा मिलता है जैसा कि आपको बता दे बीमा खरीदने वाले को ही फर्स्ट पार्टी कहा जाता है। इसलिए comprehensive insurance को ही first party insurance कह सकते है


    What is the first party insurance in Hindi
    What is the first party insurance in Hindi

    Benefits of first party insurance (फर्स्ट पार्टी इंश्योरेंस के फायदे)


    Comprehensive insurance  में आपको और आपके वाहन को कई तरह के सुरक्षायें और बेनिफिट्स मिलते है तो चलिये नीचे एक नजर डाल लेते है।



    Own damage cover 


    • अगर दुर्भाग्यवश किसी हादसे में आपकी गाड़ी को नुकसान पहुचता है तो उसका मुआवजा own damage cover के माध्यम से ही मिलता है। इसमे अगर आपकी गाड़ी चोरी हो गयी, या एक्सीडेंट में पूरी तरह से स्वाहा हो गई तो आपको गाड़ी की पूरी रकम बीमा कंपनी देती है comprehensive insurance में यह सुबिधा आपको मिलती है।



    • साथ ही आपको third party के सारे benefits भी comprehensive insurance के अंदर ही आ जाता है। आसान भाषा मे यह समझ ले अनिवार्य ही है। जिससे कि अगर आपको गाड़ी से कोई दुर्घटना हो गयी तो बीमा कंपनी उसका मुआवजा देगी। साथ ही ऐसे मामलों में अगर कोई अदालती यक कानूनी कार्यवाही होती है तो उसका खर्चा भी बीमा कंपनी को ही उठाना पड़ता है।



    • साथ ही अगर गाड़ी चलाते वक्त गाड़ी मालिक को अगर कोई शारीरिक नुकसान पहुचता है या दुर्भाग्यवश मौत हो जाती है तो इस पॉलिसी के अंर्तगत उसका भी मुआवजा मिलता है फिलहाल आपको बता दे किसी भी गाड़ी का वाहन बीमा कराने पर उसके साथ मे 15 लाख का ब्यक्तिगत बीमा करवाना अनिवार्य है



    • आपको बता दे 15 लाख की जो लिमिट है ओ कानूनी रूप से तय की गई न्यूनतम सीमा है आप चाहे तो इसे बढ़वा भी सकते है ज्यादा प्रीमियम देकर। लेकिन आपको एक बात का हमेशा ध्यान रखना है अगर आपके पास कई गाड़िया है और आपने किसी एक गाड़ी के लिए compulsory personal accident policy ले रखी है तो अन्य गाड़ियों के लिए इसे हर बार लेने की जरूरत नही है आपकी किसी भी गाड़ी के साथ अगर ये बीमा आपने ले रखी है तो हर गाड़ी के साथ आपको इसका फायदा मिलेगा।




    दोस्तो हमने पूरी कोशिश की है कि इस लेख में आपको what is first party insurance in hindi के बारे आसान भाषा मे लिखने की कोशिश की है अगर आपको लगता है कि इसमे कुछ कमी है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से अपनी राय शेयर कर सकते है धन्यबाद 🙏



    कोई टिप्पणी नहीं