Breaking News

Auto sweep facility: अपने बैंक एकाउंट पर पाए ज्यादा ब्याज, अपने बैंक में चालू करे ये सर्विस कमाए डबल ब्याज

Auto sweep facility: अपने बैंक एकाउंट पर पाए ज्यादा ब्याज, अपने बैंक में चालू करे ये सर्विस कमाए डबल ब्याज


Auto sweep facility 

दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसी बेहतरीन जानकारी दे रहे है आपके एकाउंट के रिलेटेड जो कि बैंक आपको कभी भी नही बताता। जी है आपका बैंक आपको एक कमाल की सुविधा देता है, लेकिन शायद हो सकता है आपको इसके बारे में पता न हो। जी है हम बात कर रहे है auto sweep facility के बारे में जिसके जरिये आप अपने सेविंग्स बैंक एकाउंट से ही फिक्स्ड डिपॉजिट जितना पैसा कमा सकते है। जी है आपको बता दे auto sweep की सुबिधा आपको हर बैंक देती है। बस आपको अपने बैंक में जाकर इसे इनेबल कराना पड़ेगा । चलिये बिस्तार से जान लेते है 


    auto sweep facility
    Auto sweep facility: अपने बैंक एकाउंट पर पाए ज्यादा ब्याज, अपने बैंक में चालू करे ये सर्विस कमाए डबल ब्याज





    क्या है auto sweep facility, और ये कैसे काम करती है?


    आपको बता दे ये एक ऑटोमेटेड फीचर्स है जो आपके सेविंग्स या करंट बैंक अकाउंट को आपके फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट्स से लिंक कर देती है इससे क्या होगा आपके अकॉउंट में जो भी सरप्लस एमाउंट होगा, ओ अपने आप ही एफडी एकाउंट में मूव हो जाता है, लेकिन इसके लिए आपको फंड की लिमिट तय करनी होती है। यानी जब आप बैंक में सर्विस एनेबल कराने जायेगे तो आपको बैंक को बताना पड़ेगा कि आपके अकाउंट में कितना अमाउंट के बाद पैसा एफडी अकाउंट में मूव हो जाये।  



    यानी जब भी आपके अकाउंट में आपके तय किये गए लिमिट से ज्यादा पैसे होंगे, ओ ट्रांसफर हो जाएगा। जिससे कि आपको एफडी वाला ब्याज मिलेगा। और मजेदार बात यह है कि अगर आपके अकाउंट में बैलेंस एक सीमा से कम हो जाता है तो ऑटोमैटिक FD वाला पैसा आपके अकाउंट में रिवर्स हो जाता है। और सरप्लस अमाउंट आपको एफडी से इंटरेस्ट देता रहता है । इस फण्ड को एफडी में मूव होने पर sweep out कहते है और फण्ड वापस बैंक अकाउंट में जाये तो उसे sweep in कहते है। और इस पूरे प्रोसेस को auto sweep facility कहते है। 



    auto sweep facility
    Auto sweep facility: अपने बैंक एकाउंट पर पाए ज्यादा ब्याज, अपने बैंक में चालू करे ये सर्विस कमाए डबल ब्याज



     auto sweep facility लेने के लाभ


    auto sweep facility लेने से आपको एक ही बैंक अकाउंट में सेविंग अकाउंट और फिक्स डिपॉजिट अकाउंट दोनों के फायदे एक साथ मिल जाते है। सेविंग अकाउंट्स कि तरह ही इसमे पैसे जमा करने और निकालने की छूट होती है और फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) अकाउंट की तरह ही, आपके जमा पर ब्याज दर ज्यादा जुड़ती रहती है। और इस तरीके से आपको अच्छे ब्याज भी मिल जायेंगे और इमरजेंसी में अपने पैसे निकाल भी सकते है। नीचे बिस्तार से पढ़िए।


    लिक्विडिटी बनी रहेगी


    आपको बता दे sweep in और sweep out फैसिलिटी की बजह से आपको फंड की कमी नही होती। अगर आपको कही इमरजेंसी हो गई या आपको कोई दूसरी जरूरत जैसे कि EMI भरना है और आपके पास पर्याप्त पैसा नही है तो sweep in इनेबल के चलते आपके एफडी अकाउंट से पैसे बैंक अकाउंट में आ सकते है जिसकी बजह से आप अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते है।


    कैसे चालू करे auto sweep facility?


    आपको बता दे बैंक यह सुबिधा चालू करने के लिए अलग अलग मीडियम देते है ज्यादा जानकारी के लिए अगर आपका खाता जिस बैंक में है वहा जाकर पता कर सकते है। लेकिन हम यहाँ कुछ संक्षेप में बता देते है, ताकि यह प्रोसेस थोड़ा आपके लिए आसान रहे जब आप बैंक पहुचे तो। अपने खाता में auto sweep facility का फायदा उठाने के लिए आपको अपने सेविंग अकाउंट्स को fixed deposits accounts से लिंक करना पड़ता है साथ ही आपको एक लिमिट निर्धारित करनी पड़ती है जिससे कि अधिक जमा पहुच जाने पर, आपका अतरिक्त पैसा अपने आप फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट्स में ट्रांसफर हो जाये। चलिये हम नीचे इसके बारे में कुछ और महत्वपूर्ण जानकारी देख लेते है


    Auto sweep facility से जुड़े कुछ प्रमुख शब्द


    • Sweep in : इसका मतलब ये होता है कि आपके बैंक अकॉउंट में तय की गई threshold लिमिट से अतिरिक्त पैसो का ट्रांसफर अपने आप ही फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट में जाता है जिसे हम sweep in कहते है।


    • Threshold limits : इसका मतलब पैसों की ओ लिमिट जिससे अधिक होने पर आपके अकाउंट का पैसा, अपने आप फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट में ट्रांसफर हो जाता है। और इसी प्रक्रिया या लिमिट को Threshold limit कहते है।



    • Reverse sweep :  आपके सेविंग अकॉउंट में पैसा कम पड़ने पर, अपने आप फिक्स्ड डिपॉजिट अकॉउंट से पैसा सेविंग अकॉउंट ने ट्रांसफर हो जाता है उस प्रकिया को ही reverse sweep कहा जाता है।




    दोस्तों आपको हमारा ये लेख कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं। और है अगर आप अपना कोई कीमती सुझाव देना चाहते है तो आपका भरपूर स्वागत है।हमारी कोशिश रहेंगी की हम उसमे सुधार लाये। धन्यबाद 🙏









    कोई टिप्पणी नहीं