Breaking News

ChatGPT Vs Bard : चैटजीपीटी और बार्ड कितने अलग है एक दूसरे से, क्या सच में ये सर्च इंजन के लिए खतरनाक है?

 ChatGPT Vs Bard : चैटजीपीटी और बार्ड कितने अलग है एक दूसरे से, क्या सच में ये सर्च इंजन के लिए खतरनाक है?



 ChatGPT VS BARD :इस आर्टिकल  हम आपको बताएंगे की ChatGPT और BARD ये दोनों AI कैसे एक दूसरे से अलग है। साथ ही हम समझने की कोशिश करेंगे कि सर्च इंजन और AI चैटबॉट्स की लड़ाई क्या है। क्या सच में भविष्य में सर्च इंजन को खत्म कर देगा ये AI, पूरा जानते है इस रिपोर्ट में 


ChatGPT VS BARD
ChatGPT VS BARD

EXPLAIN 


GOOGLE की नई AI चैटबॉट सर्विस गूगल बार्ड की घोषणा के बाद आर्टिफिशियल  इंटेलिजेंस चैटबॉट्स और टेक कंपनियों के बीच बवाल मच गया है एक दूसरे के बीच वर्चस्व  की होड़ शुरू हो गयी है। गूगल ने अपने नए AI को फिलहाल यूजर्स के फीडबैक के लिए जारी किया है यानी कंपनी ने इसे फिलहाल पूरी तरह से रिलीज नही किया है लेकिन अब देखा जाए तो माइक्रोसॉफ्ट और गूगल के बीच AI को लेकर काफी गदर मच रहा है। इसलिए लोग ये अटकले लगाना शुरू कर दिए है कि क्या GOOGLE जैसे SEARCH इंजन बंद हो जाएंगे। तो चलिए आगे हम समझते है पूरा माजरा।




BARD क्या है ?


दोस्तों आपकी जानकारी के बता दू की BARD एक चैटबॉट्स सर्विस है जो कि अभी कुछ ही दिन पहले मार्किट में लांच हुए चैटजीपीटी की तरह ही आर्यिफिशिल  इंटेलिजेंस आधारित है लेकिन फिलहाल GOOGLE ने अभी BARD को लांच नही किया है लेकिन कहा जाए तो लोगो के फीडबैक के लिए ,इनके काम करने के तरीके और इसके फीचर्स के बारे में थोड़ा बहुत एक्सप्लेन किया है। आपको बता दे GOOGLE ने BARD को LAMDA टेक्नोलॉजी को USE करके बनाया है।


ChatGPT VS BARD
ChatGPT VS BARD


यह जो है रिपोर्ट के अनुसार LAMDA और GOOGLE के अपने कन्वेर्शनल AI चैटबॉट्स पर आधारित है। इस कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई ने एक्सपेरिमेंटल कन्वेर्शनल AI सर्विस कहा है और हो सकता है कि आने वाले कुछ हप्तों में GOOGLE इसे टेस्टर्स के खोल देगा, और टेस्टिंग के बाद जनता के लिए BARD अच्छे रूप  में उपलब्ध होगा।



चलिये जानते है क्या है ChatGPT?


आपको बता दे चैटजीपीटी भी बिल्कुल बार्ड की तरह ही एक AI आधारित चैटबॉट हैं। यह पहले से मौजूद DATA के आधार पर सवालो का जवाब देता है आप चैटजीपीटी से बड़े सवाल से लेकर अपनी छोटी मोटी समस्या के बारे में भी पूछ सकते है और मजे की बात यह इस पर आप जो भी सवाल पूछते है उसका यह सटीक जवाब देता है और इन्ही कारणों के बजह से इतने कम टाइम में चैटजीपीटी ChatGPT पूरी दुनिया के अपना डंका बजवा दिया है पूरी दुनिया मे यह चर्चा का विषय बन चुकी है और केवल 2 महीने के भीतर ही इसने 100 मिलियन यानी 10 करोड़ यूजर्स के आंकड़ा छू लिया है और यह इसके लिए एक बहुत ही बड़ी उपलब्धि है। फिलहाल लोगो के बीच मे कंपनी के नाम को लेकर बड़ी कंफ्यूज़न है चलिये इन रिपोर्ट में हम यह भी क्लियर कर देते है।



क्या है OPEN AI ?


जैसा कि आपको पता है ChatGPT के साथ लोगो के मन मे एक शक यह बना हुआ है कि OPENAI क्या है तो आपको हम बता दे OPENAI एक कंपनी का नाम है जिसने Chat GPT को बनाया है। और कंपनी ने हाल ही अपना प्रीमियम  सब्सक्रिप्शन प्लान जारी किया है लेकिन कंपनी के पास फ्री वाली सर्विस भी है लेकिन आपको बता दे सब्सक्रिप्शन वाली सर्विस काफी शानदार,फास्ट और नए फीचर्स के साथ मिलता है



Open AI ने इस कंपनी को यानी ChatGPT को 30 नवम्बर, 2022 के दिन लांच किया था और आपको बता दे OPEN AI जो है अर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर रिसर्च करने वाली कंपनी है। और इस कंपनी की शुरुवात 2015 में ALON MUSK और सैम अल्टमैन ने मिलकर की थी । लेकिन किसी कारण से साल 2018 में एलन मस्क ने इस कंपनी को टाटा बाय बाय बोल दिया था। फिलहाल इस टाइम भी इस कम्पनी में माइक्रोसॉफ्ट सहित कई दिग्गज टेक कंपनियों का निवेश है।




क्या सच मे GOOGLE सर्च इंजन को खत्म कर देगा AI?


यह सवाल सबके मन मे उठ रहा है और उठना भी चाहिए, तो फिलहाल इसका जवाब है नही। लेकिन जब यह लांच हुआ था गूगल सहित कई टेक दिग्गजों ने बोला था यह सर्च इंजन के लिए खतरा है लेकिन अब ऐसा नही लगता है। क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में अपनी बहुत सारी सर्विस को ChaTGPT से लैस किया है। और माइक्रोसॉफ्ट ने अर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित नए बिंग और एड ब्राउजर की घोषणा की है। वही गूगल ने भी bard की घोषणा के साथ कहा है कि नए AI  टूल्स के मदद से गूगल बेहतरीन से बेहतरीन रचनात्मक सयोजन से लैस जवाब उपलब्ध कराएगा। फिलहाल जैसा कि आप जानते हैं गूगल लोगो के सवाल का जवाब देने के लिए वेबसाइट का लिंक देता है लेकिन google अब अपने सर्च इंजन के साथ AI अप्डेट्स कर सकती है इसके लिये आपको थोड़ा टाइम इंतजार करना होगा।




उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अच्छा लगे तो हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब करें।हमारी कोशिश रहती है कि हम आपको गाड़ियों के बारे में और अच्छे तरीके बता सकें।अगर आप कुछ सुझाव भेजना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं।


कोई टिप्पणी नहीं